फादर्स डे 2021: उत्पत्ति, अर्थ और भारत में 20 जून को क्यों मनाया जाता है |

fathers day

रविवार, 20 जून, भारत मे फादर्स डे मनाया जाएगा, एक ऐसा दिन जिसमें पूरे देश के हजारों परिवार आमतौर पर बारबेक्यू, पारिवारिक भोजन या गर्मजोशी से भरी बैठकों के साथ मनाते हैं।

बेशक, पिछले साल की तरह, यह दिन कोरोनावायरस महामारी में आएगा, इसलिए माता-पिता को अपने उत्सवों को प्रत्येक अधिकार क्षेत्र के प्रतिबंधों के अनुकूल बनाना चाहिए।

इसके अलावा, फादर्स डे 2021 रविवार, 20 जून को ही क्यों मनाया जाता है? 1960 के दशक से हर साल की तरह, यह अवकाश जून के तीसरे रविवार को पड़ता है |

20 June 2021 Father’s Day

भारत में फादर्स डे का इतिहास

हालांकि, कुछ वर्षों के बाद, इसे वर्तमान जून की तारीख में संशोधित किया गया ताकि इसे उसी दिन के साथ मेल किया जा सके जब यह संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है। इसका कारण यह है कि 1909 में सोनोरा स्मार्ट डोड नाम की एक महिला ने अपने पिता विलियन जैक्सन स्मार्ट को सम्मानित किया, जो गृहयुद्ध के एक अनुभवी थे। लेकिन यह 1924 में था कि संयुक्त राज्य अमेरिका के 30 वें राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने डैड्स के लिए एक राष्ट्रीय दिवस मनाने का फैसला किया और 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने आखिरकार घोषणा की कि जून में तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.