Connect with us

दुनिया

चीनी हैकर्स का हाथ! हमास ने इजरायल के एयर डिफेंस सिस्‍टम को कैसे किया बेअसर?

Published

on

iron dome air defence

हाल ही में हुए इजरायल-हमास संघर्ष में हमास ने इजरायल के एयर डिफेंस सिस्‍टम को चीनी टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करके बेअसर करने में सफलता हासिल की। इस हमले से इजरायल की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है और चीन की ताकत का भी पता चला है।

हमास ने कैसे किया हमला?

हमास ने इस हमले के लिए चीनी ड्रोन का इस्तेमाल किया। इन ड्रोन में चीनी तकनीक का इस्तेमाल करके एक ऐसा सिस्टम लगाया गया था जो इजरायल के एयर डिफेंस सिस्‍टम को भ्रमित करने में सक्षम था। इस सिस्टम के कारण इजरायल के एयर डिफेंस सिस्‍टम ने इन ड्रोन को दुश्मन के रॉकेटों की तरह पहचाना और उन्हें मारने से चूक गए।

चीनी हैकर्स का हाथ?

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस हमले में चीनी हैकर्स का भी हाथ है। इन हैकर्स ने इजरायल के एयर डिफेंस सिस्‍टम की कमजोरियों को खोज निकाला और हमास को इस बारे में जानकारी दी।

हमले के परिणाम

इस हमले के परिणामस्वरूप इजरायल को काफी नुकसान हुआ है। इस हमले में इजरायल के कई नागरिकों की जान चली गई है और कई इमारतें तबाह हो गई हैं। इसके अलावा, इस हमले से इजरायल की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठने लगे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत

इस हमले से यह साबित हो गया है कि इजरायल की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत है। इजरायल को अपने एयर डिफेंस सिस्‍टम को और अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है ताकि भविष्य में ऐसे हमलों से बचा जा सके।

चीनी ताकत का प्रदर्शन

इस हमले से चीन की ताकत का भी पता चला है। चीन ने इस हमले के जरिए दिखा दिया है कि वह हथियारों और तकनीक के मामले में दुनिया की एक बड़ी शक्ति है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *