Connect with us

दुनिया

पशुओं की अम्मा, सुरभि

Published

on

आज के समय में जब लोग अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हैं कि उनके पास अपने परिवार के लिए भी समय नहीं है, ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी जिंदगी दूसरों के लिए समर्पित कर देते हैं। इनमें से एक हैं सुरभि, जो एक पशु कार्यकर्ता और एनजीओ की संस्थापक हैं। वह जानवरों के लिए आवाज उठाती हैं और उनका ख्याल रखती हैं। लोग उन्हें “पशु अम्मा” के नाम से भी जानते हैं

सुरभि को बचपन से ही जानवरों से प्यार है। वह जब भी किसी जानवर को देखती हैं तो उसका दिल पिघल जाता है। उन्होंने अपने आसपास कई जानवरों को देखा है जो भूखे-प्यासे और घायल घूमते हैं। इन्हीं जानवरों की मदद करने के लिए उन्होंने एक एनजीओ की स्थापना की।

सुरभि की एनजीओ में कई तरह के जानवर पाए जाते हैं जैसे कि गाय, कुत्ते, बिल्लियाँ, पक्षी आदि। वह इन जानवरों को भोजन और पानी देती हैं, उनका इलाज करती हैं और उन्हें घर ढूंढने में मदद करती हैं।

सुरभि न केवल जानवरों की मदद करती हैं, बल्कि वह पशु क्रूरता के खिलाफ भी आवाज उठाती हैं। वह लोगों को जानवरों के प्रति दयालु होने की शिक्षा देती हैं और उनसे जानवरों को नुकसान न पहुँचाने की अपील करती हैं।

सुरभि का काम वाकई में काबिले तारीफ है। वह एक ऐसी प्रेरणा हैं जो हमें सिखाती हैं कि दूसरों की मदद के लिए हमें हमेशा तैयार रहना चाहिए, चाहे वह इंसान हों या जानवर।

सुरभि अपने एनजीओ में क्या करती हैं?

सुरभि अपने एनजीओ में घायल, बीमार और बेसहारा जानवरों की देखभाल करती हैं। वह उन्हें भोजन और पानी देती हैं, उनका इलाज करती हैं और उन्हें घर ढूंढने में मदद करती हैं। वह लोगों को जानवरों के प्रति दयालु होने की शिक्षा देती हैं और उनसे जानवरों को नुकसान न पहुँचाने की अपील करती हैं।

सुरभि का काम क्यों जरूरी है?

सुरभि का काम इसलिए जरूरी है क्योंकि आज के समय में जानवरों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वे भूखे-प्यासे और घायल घूमते हैं। उन्हें कई बार लोग बेरहमी से पीटते हैं और मार देते हैं। सुरभि जानवरों के लिए आवाज उठाती हैं और उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश करती हैं। वह उन लोगों को सजा दिलवाने में मदद करती हैं जो जानवरों के साथ क्रूरता करते हैं।

सुरभि से हमें क्या सीखना चाहिए?

सुरभि से हमें सीखना चाहिए कि हमें दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, चाहे वह इंसान हों या जानवर। हमें जानवरों के प्रति दयालु होना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। हमें उन लोगों को सजा दिलवाने में मदद करनी चाहिए जो जानवरों के साथ क्रूरता करते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *