Connect with us

दुनिया

दुनिया में धर्मों की जनसंख्या: यहूदी, मुसलमान और ईसाई

Published

on

Different Religions

दुनिया भर में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। इन धर्मों की जनसंख्या में काफी अंतर है। कुछ धर्मों के अनुयायियों की संख्या बहुत अधिक है, जबकि अन्य धर्मों के अनुयायियों की संख्या बहुत कम है।

दुनिया में सबसे ज्यादा अनुयायियों वाला धर्म ईसाई धर्म है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 2.4 अरब ईसाई थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 31% है। ईसाई धर्म दुनिया भर में फैला हुआ है, लेकिन यह विशेष रूप से यूरोप, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में व्यापक है।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा अनुयायियों वाला धर्म इस्लाम है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 1.9 अरब मुस्लिम थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 25% है। इस्लाम दुनिया भर में फैला हुआ है, लेकिन यह विशेष रूप से मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापक है।

दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा अनुयायियों वाला धर्म हिंदू धर्म है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 1.2 अरब हिंदू थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 15% है। हिंदू धर्म मुख्य रूप से भारत, नेपाल और दक्षिण पूर्व एशिया में फैला हुआ है।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा अनुयायियों वाला धर्म बौद्ध धर्म है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 530 मिलियन बौद्ध थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 7% है। बौद्ध धर्म मुख्य रूप से पूर्वी एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तरी अमेरिका में फैला हुआ है।

दुनिया में पांचवें सबसे ज्यादा अनुयायियों वाला धर्म सिख धर्म है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 30 मिलियन सिख थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 0.4% है। सिख धर्म मुख्य रूप से भारत में फैला हुआ है।

दुनिया में सबसे कम अनुयायियों वाला धर्म यहूदी धर्म है। 2023 में, दुनिया भर में लगभग 15 मिलियन यहूदी थे। यह दुनिया की जनसंख्या का लगभग 0.2% है। यहूदी धर्म मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व में फैला हुआ है।

निष्कर्ष

दुनिया भर में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं। इन धर्मों की जनसंख्या में काफी अंतर है। कुछ धर्मों के अनुयायियों की संख्या बहुत अधिक है, जबकि अन्य धर्मों के अनुयायियों की संख्या बहुत कम है। धर्मों की जनसंख्या में अंतर कई कारकों से प्रभावित होती है, जिनमें इतिहास, संस्कृति और भूगोल शामिल हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *