Connect with us

व्यापार

मल्टीबैगर शेयर पहचानना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये फॉर्मूला

Published

on

Multibagger stock

शेयर बाजार में निवेशकों का सबसे बड़ा सपना होता है कि उनके पास कोई ऐसा शेयर हो जो मल्टीबैगर साबित हो और उन्हें भारी मुनाफा दे। मल्टीबैगर शेयर ऐसे शेयर होते हैं जो अपने मूल मूल्य से कई गुना बढ़ जाते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई शेयर 100 रुपये का है और यह 10 साल में 1000 रुपये का हो जाता है, तो इसे मल्टीबैगर शेयर माना जाएगा।

मल्टीबैगर शेयरों को पहचानना आसान नहीं होता है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। कुछ सरल उपायों से आप ऐसे शेयरों की पहचान कर सकते हैं जो आपको भारी मुनाफा दे सकते हैं।

26% का फॉर्मूला

मशहूर निवेशक मोहनिश पबरई ने एक फॉर्मूला दिया है जिससे आप मल्टीबैगर शेयरों की पहचान कर सकते हैं। उन्होंने कहा है कि अगर कोई शेयर लगातार 26% की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है, तो वह एक मल्टीबैगर शेयर बनने की संभावना रखता है।

इस फॉर्मूले को समझने के लिए, आइए एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि कोई शेयर 100 रुपये का है और यह लगातार 26% की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है। तो, 10 साल में यह शेयर 100 रुपये * (1 + 26/100) ^ 10 = 1960.04 रुपये का हो जाएगा।

इसका मतलब है कि शेयर अपने मूल मूल्य से 1960.04 रुपये – 100 रुपये = 1860.04 रुपये का रिटर्न देगा। यह एक मल्टीबैगर रिटर्न है।

ध्यान रखने योग्य बातें

26% का फॉर्मूला केवल एक अनुमान है। यह गारंटी नहीं देता है कि कोई शेयर एक मल्टीबैगर बनेगा। हालांकि, यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु है।

मल्टीबैगर शेयरों को पहचानते समय, निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

  • कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत होनी चाहिए।
  • कंपनी का कारोबार बढ़ रहा होना चाहिए।
  • कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति अच्छी होनी चाहिए।
  • कंपनी के शेयरों का मूल्यांकन उचित होना चाहिए।

निष्कर्ष

मल्टीबैगर शेयरों को पहचानना आसान नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। 26% के फॉर्मूले का उपयोग करके, आप ऐसे शेयरों की पहचान कर सकते हैं जो आपको भारी मुनाफा दे सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *