Connect with us

स्वास्थ्य

घर पर बुखार कैसे कम करें: वयस्कों और बच्चों के लिए आरामदायक रिकवरी के लिए 6 टिप्स

Published

on

How to reduce fever at home

बुखार एक आम बीमारी है जो हर किसी को होती है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है जब शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा होता है। बुखार होने पर शरीर का तापमान सामान्य से अधिक बढ़ जाता है।

बुखार आम तौर पर हानिकारक नहीं होता है और कुछ दिनों में ही ठीक हो जाता है। हालांकि, बुखार होने पर शरीर को आराम करने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप बुखार को कम कर सकते हैं और आरामदायक रिकवरी पा सकते हैं।

यहां वयस्कों और बच्चों के लिए घर पर बुखार कम करने के 6 टिप्स दिए गए हैं:

  1. पर्याप्त आराम करें: बुखार होने पर शरीर को आराम करने की जरूरत होती है। ऐसे में जितना हो सके बिस्तर पर आराम करें।
  2. शरीर को ठंडा करें: बुखार को कम करने के लिए शरीर को ठंडा रखना जरूरी है। आप ठंडे पानी से स्पंज बाथ ले सकते हैं या माथे पर ठंडा कपड़ा रख सकते हैं।
  3. पानी पिएं: बुखार होने पर शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। इसलिए, पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। आप पानी के अलावा जूस, सूप या अन्य तरल पदार्थ भी पी सकते हैं।
  4. ओटीसी दवाएं लें: यदि बुखार अधिक है तो आप डॉक्टर की सलाह से ओटीसी (ओवर-द-काउंटर) दवाएं ले सकते हैं, जैसे कि पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन।
  5. अदरक का सेवन करें: अदरक में बुखार को कम करने वाले गुण होते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक का टुकड़ा मुंह में रख सकते हैं।
  6. लहसुन का सेवन करें: लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आप लहसुन की चाय पी सकते हैं या लहसुन को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

यदि बुखार 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है या 103 डिग्री फ़ारेनहाइट (39.4 डिग्री सेल्सियस) से अधिक है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बच्चों के लिए अतिरिक्त टिप्स:

  • बच्चों को ठंडा रखने के लिए उन्हें हल्के कपड़े पहनाएं और उन्हें ऐसी जगह पर लिटाएं जहां हवा चल रही हो।
  • बच्चों को ठंडे पानी से स्पंज बाथ न दें। इससे उन्हें ठंड लग सकती है।
  • बच्चों को ओटीसी दवाएं केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दें।
  • यदि बच्चे को बुखार के साथ-साथ अन्य लक्षण हैं, जैसे कि गले में खराश, खांसी, या नाक बहना, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बुखार होने पर घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप बुखार को कम कर सकते हैं और आरामदायक रिकवरी पा सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *