Connect with us

टेक्नोलॉजी

इजरायली तकनीक से खेती कर इस किसान ने कमाई के नए आयाम स्थापित किए

Published

on

Fuleshwar Mahto

झारखंड के फुलेश्वर महतो एक ऐसे किसान हैं जिन्होंने इजरायली तकनीक से खेती कर खेती का ट्रेंड बदल दिया है। उन्होंने इजरायली तकनीक से खेती शुरू करने के बाद ही उनके खेतों में उत्पादन में भारी वृद्धि हुई है। अब उनके खेतों से हर साल लाखों रुपये का टर्नओवर हो रहा है।

फुलेश्वर महतो की कहानी:

फुलेश्वर महतो झारखंड के धनबाद जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी खेती की शुरुआत पारंपरिक तरीके से की थी। लेकिन कुछ सालों में उनके खेतों में उत्पादन में गिरावट आने लगी। इसके बाद उन्होंने इजरायली तकनीक से खेती करने का फैसला किया।

फुलेश्वर महतो ने इजरायली तकनीक से खेती करने के लिए भारत सरकार के कृषि मंत्रालय से प्रशिक्षण लिया। उन्होंने इजरायली तकनीक से खेती करने के लिए अपने खेतों में ड्रिप सिंचाई, सॉइल एनालिसिस, और कीटनाशक नियंत्रण की व्यवस्था की।

इजरायली तकनीक से खेती के फायदे:

इजरायली तकनीक से खेती करने के कई फायदे हैं। इस तकनीक से खेती में पानी, खाद, और कीटनाशकों की बचत होती है। इसके अलावा, इस तकनीक से खेती में उत्पादन में भारी वृद्धि होती है।

फुलेश्वर महतो की सफलता:

फुलेश्वर महतो ने इजरायली तकनीक से खेती कर खेती में नई मिसाल पेश की है। उन्होंने इजरायली तकनीक से खेती करके अपने खेतों में उत्पादन में भारी वृद्धि की है। अब उनके खेतों से हर साल लाखों रुपये का टर्नओवर हो रहा है।

फुलेश्वर महतो की सफलता से अन्य किसान भी प्रेरित हुए हैं। अब कई किसान इजरायली तकनीक से खेती करने के लिए आगे आ रहे हैं।

निष्कर्ष:

फुलेश्वर महतो की सफलता से यह साबित होता है कि इजरायली तकनीक से खेती करके किसान अपने उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *