Connect with us

स्वास्थ्य

मूंगफली: बादाम से भी ज्यादा प्रोटीन और कैल्शियम का भंडार

Published

on

Peanuts

मूंगफली एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। यह एक सस्ता और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा

मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बादाम से भी ज्यादा होती है। एक कप मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि एक कप बादाम में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यह मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है।

मूंगफली में कैल्शियम की मात्रा

मूंगफली में कैल्शियम की मात्रा भी बादाम से ज्यादा होती है। एक कप मूंगफली में लगभग 200 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जबकि एक कप बादाम में लगभग 180 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।

मूंगफली के अन्य फायदे

मूंगफली के अन्य फायदे भी हैं। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह मधुमेह और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मूंगफली खाने के तरीके

मूंगफली को कई तरह से खाया जा सकता है। इसे सीधे खाया जा सकता है, भुना जा सकता है, या इसके सेंवई बनाए जा सकते हैं। मूंगफली को अपने आहार में शामिल करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  • नाश्ते में मूंगफली का मक्खन और ब्रेड या टोस्ट के साथ खाएं।
  • दोपहर के भोजन में मूंगफली के सेंवई और सलाद के साथ खाएं।
  • शाम के नाश्ते में मूंगफली को सीधे या भुने हुए रूप में खाएं।

निष्कर्ष:

मूंगफली एक पौष्टिक और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है। यह एक सस्ता और आसानी से उपलब्ध है। मूंगफली को अपने आहार में शामिल करने से आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी:

मूंगफली को खरीदते समय ध्यान रखें कि यह ताजी और अच्छी गुणवत्ता की हो। मूंगफली को किसी भी प्रकार के कीट या फफूंद से मुक्त होना चाहिए।

मूंगफली को स्टोर करने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर का उपयोग करें। इसे ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। मूंगफली को अधिक समय तक स्टोर करने से यह खराब हो सकती है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *