Connect with us

नौकरी

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में नौकरी का सुनहरा मौका: 204 पदों पर भर्ती, 29 सितंबर तक करें आवेदन

Published

on

DRDO Recruitment 2023

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने वैज्ञानिक बी के 204 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 सितंबर, 2023 है।

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी या समकक्ष डिग्री या समकक्ष डिप्लोमा होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को गेट परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

आयु सीमा:

आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया:

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा:

ऑनलाइन परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे होगी।

साक्षात्कार:

ऑनलाइन परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में उम्मीदवारों की योग्यता और अनुभव की जांच की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया:

इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को DRDO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी:

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा।

इन पदों पर भर्ती के लिए यह एक अच्छा मौका है। अगर आप रक्षा क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।