Connect with us

फूड

भोजन कैसे डिप्रेशन को हरा सकता है?

Published

on

Food And Mental Health

आजकल की तेज दौड़ती जिंदगी में डिप्रेशन एक आम समस्या बन चुकी है। तनाव, चिंता, और अवसाद की स्थिति से गुजरने वाले लोग बड़े ही संख्या में होते हैं, जो डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। खानपान की आदतों में सुधार और स्वस्थ आहार के साथ, हम डिप्रेशन को हर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे भोजन डिप्रेशन को प्रभावी तरीके से हर सकता है।

1. खाद्य पदार्थ का प्रभाव

हमारा खाद्य पदार्थ सीधे हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। खाद्य में विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा शामिल करने से मानसिक तनाव कम हो सकता है और आपकी मानसिक स्थिति में सुधार हो सकती है।

2. खाद्य समृद्धि

आपका खाद्य में समृद्धि और पोषण शामिल करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिल सकती है। फल, सब्जियां, अनाज, और प्रोटीन स्रोत जैसे कि दाल और दूध को अपने आहार में शामिल करें।

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड

मस्टर्ड तेल, सूरजमुखी का तेल, और नौखदा मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से भी डिप्रेशन कम हो सकता है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।

4. संक्रांति अशोक (ब्राह्मी)

आयुर्वेद में संक्रांति अशोक, जिसे ब्राह्मी भी कहा जाता है, को मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए उपयोगी माना गया है। इसके सेवन से चिंता, तनाव, और अवसाद में सुधार हो सकता है।

5. विटामिन D की मात्रा

विटामिन D की कमी से भी डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। तो धूप में समय बिताने से और विटामिन D युक्त आहार शामिल करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधार सकता है।

निष्कर्ष

खाद्यपदार्थ का सही चयन करके हम डिप्रेशन को हर सकते हैं। स्वस्थ आहार के साथ विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा शामिल करने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकती है और हम डिप्रेशन को प्रभावी तरीके से हर सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *