Connect with us

धर्म समाचार

शनि की साढ़े साती या ढैय्या: अपनाएं ये उपाय और जीवन में लाएं सकारात्मक परिवर्तन

Published

on

Shani astrology

शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। वे कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में शनि की साढ़े साती और ढैय्या को अशुभ माना जाता है। इस समय में व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे, आर्थिक नुकसान, नौकरी में परेशानी, परिवार में कलह, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आदि।

शनि की साढ़े साती लगभग साढ़े सात साल तक चलती है। इसमें शनिदेव एक राशि में करीब ढाई साल तक रहते हैं। शनि की ढैय्या करीब डेढ़ साल तक चलती है। इसमें शनिदेव एक राशि में करीब डेढ़ साल तक रहते हैं।

शनि की साढ़े साती या ढैय्या से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। ये उपाय शनिदेव की कृपा प्राप्त करने में मदद करते हैं और अशुभ प्रभावों को कम करते हैं।

शनि की साढ़े साती या ढैय्या से बचने के उपाय:

  • शनिदेव की पूजा करें। शनिदेव की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। शनिदेव की पूजा शनिवार के दिन करें। इस दिन काले तिल, काले वस्त्र, काले कंबल, काला धागा, लोहे के बर्तन आदि का दान करें।
  • पीपल के पेड़ की पूजा करें। पीपल के पेड़ को शनिदेव का स्वरूप माना जाता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें और उसकी सात परिक्रमा करें।
  • शनि चालीसा का पाठ करें। शनि चालीसा का पाठ करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। शनि चालीसा का पाठ शनिवार के दिन करें।
  • शनि स्तोत्र का पाठ करें। शनि स्तोत्र का पाठ करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। शनि स्तोत्र का पाठ शनिवार के दिन करें।
  • शनि मंत्र का जाप करें। शनि मंत्र का जाप करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। शनि मंत्र “ऊँ शं शनैश्चराय नमः” है। इस मंत्र का जाप शनिवार के दिन 108 बार करें।
  • दान करें। दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। शनिवार के दिन काले तिल, काले वस्त्र, काले कंबल, काला धागा, लोहे के बर्तन आदि का दान करें।

शनि की साढ़े साती या ढैय्या से बचने के लिए कुछ अन्य उपाय:

  • सदाचारी जीवन जीएं। सदाचारी जीवन जीने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अशुभ प्रभावों को कम करते हैं।
  • माता-पिता और गुरुजनों का सम्मान करें। माता-पिता और गुरुजनों का सम्मान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अशुभ प्रभावों को कम करते हैं।
  • दान करें। दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

शनि की साढ़े साती या ढैय्या एक सामान्य ज्योतिषीय घटना है। इससे किसी व्यक्ति को परेशानी हो सकती है या नहीं, यह उसकी कुंडली पर निर्भर करता है। यदि आप शनि की साढ़े साती या ढैय्या से परेशान हैं, तो इन उपायों को करने से आपको लाभ मिलेगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *