Connect with us

धर्म समाचार

तुलसी के चमत्कारी उपाय: रोग, दरिद्रता और पाप से मुक्ति

Published

on

Tulsi Seed Mantra

तुलसी हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा है। इसे देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। तुलसी के पौधे की पूजा करने से कई लाभ होते हैं। तुलसी के उपाय से पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

तुलसी के उपाय:

तुलसी के कई उपाय हैं जो पापों से मुक्ति और मोक्ष की प्राप्ति में मदद करते हैं। इनमें से कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

  • तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करें।
  • तुलसी के पत्तों का सेवन करें।
  • तुलसी के बीज मंत्र का जाप करें।
  • तुलसी के पौधे के नीचे बैठकर ध्यान करें।

तुलसी के पौधे की नियमित पूजा:

तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। तुलसी के पौधे की पूजा करने के लिए, सुबह उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर, तुलसी के पौधे को गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद, तुलसी के पत्तों को जलाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें। अंत में, तुलसी के पत्तों को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

तुलसी के पत्तों का सेवन:

तुलसी के पत्तों का सेवन करने से भी पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। तुलसी के पत्तों का सेवन करने के लिए, रोज सुबह उठकर तुलसी के पत्तों को चबाकर खाएं। आप तुलसी के पत्तों का रस भी पी सकते हैं।

तुलसी के बीज मंत्र का जाप:

तुलसी के बीज मंत्र का जाप करने से भी पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। तुलसी के बीज मंत्र का जाप करने से पहले, गुरु से दीक्षा प्राप्त करनी चाहिए। तुलसी के बीज मंत्र का जाप करने से पहले, स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर, किसी शांत स्थान पर बैठकर तुलसी के बीज मंत्र का जाप करें।

तुलसी के पौधे के नीचे बैठकर ध्यान करें:

तुलसी के पौधे के नीचे बैठकर ध्यान करने से भी पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। तुलसी के पौधे के नीचे बैठकर ध्यान करने से पहले, स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर, किसी शांत स्थान पर बैठकर तुलसी के पौधे के सामने बैठ जाएं। अपने मन को शांत करें और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें।

निष्कर्ष:

तुलसी के उपाय पापों से मुक्ति और मोक्ष की प्राप्ति में बहुत ही प्रभावी हैं। यदि आप इन उपायों का नियमित रूप से पालन करते हैं, तो आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *