Connect with us

धर्म समाचार

Anant Chaturdashi 2023: हिंदू धर्म में अनंत चतुर्दशी का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Published

on

Anant Chaturdashi 2023

Anant Chaturdashi 2023: हिंदू धर्म में अनंत चतुर्दशी का महत्व

हिंदू धर्म में अनंत चतुर्दशी का विशेष महत्व है। यह भगवान विष्णु को समर्पित एक प्रमुख त्योहार है। इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है। अनंत चतुर्दशी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल अनंत चतुर्दशी 28 सितंबर 2023 को है।

Anant Chaturdashi 2023: पूजा का शुभ मुहूर्त

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 12 मिनट से शाम 6 बजकर 49 मिनट तक है। इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

अनंत चतुर्दशी पर करें ये 5 उपाय

अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं। इन उपायों से आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

  • अनंत सूत्र बांधें: अनंत चतुर्दशी पर अनंत सूत्र बांधने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। अनंत सूत्र 14 गांठों वाला एक धागा होता है। इस धागे को बांधने से जीवन में अनंत सुख, समृद्धि और शांति आती है।
  • भगवान विष्णु की पूजा करें: अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें। पूजा में भगवान विष्णु को पीले फूल, अक्षत, रोली, चंदन, धूप, दीप, फल, मिठाई आदि अर्पित करें।
  • भगवान विष्णु का पाठ करें: अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु का पाठ करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। आप श्रीमद्भागवत, विष्णु सहस्रनाम आदि का पाठ कर सकते हैं।
  • दान करें: अनंत चतुर्दशी के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से पुण्य प्राप्त होता है। आप अनाज, वस्त्र, पैसे आदि का दान कर सकते हैं।
  • व्रत रखें: अनंत चतुर्दशी के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। व्रत के दौरान सात्विक भोजन करें और भगवान विष्णु का ध्यान करें।

निष्कर्ष

अनंत चतुर्दशी एक शुभ दिन है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।