Connect with us

धर्म समाचार

हरतालिका तीज पर न करें ये 5 गलतियां, वरना बर्बाद हो सकती हैं आपकी शादीशुदा जिंदगी

Published

on

Hartalika Vrat

हरतालिका तीज हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह एक निर्जला व्रत है जिसे महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए करती हैं। इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं और उनके आशीर्वाद की कामना करती हैं।

हरतालिका तीज एक शुभ त्योहार है, लेकिन इस दिन कुछ ऐसी गलतियां भी हैं जो महिलाएं कर सकती हैं। इन गलतियों से उनके वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

लेख:

यहां हरतालिका तीज पर महिलाओं द्वारा की जाने वाली 5 गलतियां दी गई हैं:

  1. काले रंग के कपड़े पहनना:

हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभ माना जाता है। इसलिए, हरतालिका तीज पर काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे पति के स्वास्थ्य और सुख-समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

  1. क्रोधित होना या झगड़ा करना:

हरतालिका तीज एक शुभ दिन है। इस दिन महिलाओं को क्रोध, घृणा या किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे पति के जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

  1. पति से झूठ बोलना या धोखा देना:

हरतालिका तीज पर महिलाओं को अपने पति से पूरी तरह से ईमानदार रहना चाहिए। यदि वे पति से झूठ बोलती हैं या उन्हें धोखा देती हैं, तो इससे उनके रिश्ते में दरार पड़ सकती है।

  1. अन्य पुरुषों को देखना या उनके साथ बात करना:

हरतालिका तीज पर महिलाओं को अन्य पुरुषों को देखना या उनके साथ बात करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे पति के साथ विश्वासघात हो सकता है।

  1. व्रत को अधूरा रखना:

हरतालिका तीज एक निर्जला व्रत है। इस दिन महिलाओं को पूरे दिन पानी नहीं पीना चाहिए। यदि वे व्रत को अधूरा रखती हैं, तो इससे पति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

निष्कर्ष:

हरतालिका तीज एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन महिलाओं को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि उनके वैवाहिक जीवन पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

अतिरिक्त जानकारी:

यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है जो महिलाओं को हरतालिका तीज पर मददगार हो सकती है:

  • व्रत को तोड़ने के लिए सही समय:

हरतालिका तीज के दिन, महिलाएं शाम को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के बाद व्रत तोड़ती हैं। व्रत तोड़ने के लिए सबसे अच्छा समय शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच है।

  • व्रत तोड़ने के लिए सही भोजन:

हरतालिका तीज के दिन, महिलाएं मीठे व्यंजन खाकर व्रत तोड़ती हैं। कुछ लोकप्रिय व्रत तोड़ने के व्यंजनों में खीर, लड्डू, और हलवा शामिल हैं।

  • व्रत तोड़ने के बाद क्या करें:

हरतालिका तीज के दिन, महिलाएं अपने पति के साथ समय बिताती हैं और उनके साथ घूमती हैं। वे अपने पति को उपहार भी देती हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *