Connect with us

धर्म समाचार

मांगलिक दोष से शादी में होने वाली रुकावटें कैसे दूर करें?

Published

on

Manglik Dosh and Marriage

ज्योतिष शास्त्र में मांगलिक दोष को एक अशुभ दोष माना जाता है। इस दोष के होने से व्यक्ति को शादी में देरी, वैवाहिक जीवन में समस्याएं और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है। हालांकि, ज्योतिष के अनुसार, कुछ उपायों से मांगलिक दोष से मुक्ति पाई जा सकती है।

मांगलिक दोष क्या है?

मांगलिक दोष तब होता है जब किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह लाल रंग में होता है। मंगल ग्रह को क्रोध, युद्ध और विवाद का कारक माना जाता है। इसलिए, ज्योतिषियों का मानना है कि मंगल ग्रह के लाल रंग होने से व्यक्ति के जीवन में इन चीजों की अधिकता हो सकती है।

मांगलिक दोष से कैसे बचें?

मांगलिक दोष से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। ये उपाय निम्नलिखित हैं:

  • मंगल ग्रह को प्रसन्न करें। मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के लिए मंगल ग्रह के बीज मंत्र “ऊँ अं अंगारकाय नमः” का जाप करें। इसके अलावा, मंगल ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करें, जैसे कि लाल कपड़े, लाल मिर्च, लाल मसूर की दाल आदि।
  • भात पूजन करें। भात पूजन एक ऐसा अनुष्ठान है जो मांगलिक दोष को दूर करने में मदद करता है। इस अनुष्ठान में, मंगल ग्रह के बीज मंत्र का जाप करते हुए, एक नए घड़े में चावल भरे जाते हैं। इसके बाद, इस घड़े को किसी पवित्र स्थान पर स्थापित किया जाता है और नियमित रूप से पूजा की जाती है।
  • कुंभ विवाह करें। कुंभ विवाह एक ऐसा अनुष्ठान है जिसमें किसी कुंए या तालाब में पानी डालकर मांगलिक दोष को दूर किया जाता है। इस अनुष्ठान में, मंगल ग्रह के बीज मंत्र का जाप करते हुए, कुंए या तालाब में पानी डाला जाता है।
  • मांगलिक ज्योतिषी से सलाह लें। मांगलिक दोष के लिए कई तरह के उपाय हैं। मांगलिक ज्योतिषी आपको आपकी कुंडली के आधार पर सही उपाय बता सकते हैं।

निष्कर्ष

मांगलिक दोष एक गंभीर दोष है, लेकिन कुछ उपायों से इससे मुक्ति पाई जा सकती है। यदि आप मांगलिक हैं, तो शादी से पहले इन उपायों को करने से आपको वैवाहिक जीवन में आने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

अतिरिक्त जानकारी

मांगलिक दोष से बचने के लिए कुछ अन्य उपाय भी किए जा सकते हैं। ये उपाय निम्नलिखित हैं:

  • मंगल ग्रह के दान। मंगल ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करना मांगलिक दोष को दूर करने में मदद करता है। इन वस्तुओं में लाल कपड़े, लाल मिर्च, लाल मसूर की दाल, लोहा, तांबा, आदि शामिल हैं।
  • मंगल ग्रह की पूजा। मंगल ग्रह की पूजा करने से भी मांगलिक दोष से मुक्ति पाई जा सकती है। मंगल ग्रह की पूजा मंगलवार के दिन की जाती है।
  • मांगलिक ज्योतिषी से सलाह। मांगलिक दोष के लिए कई तरह के उपाय हैं। मांगलिक ज्योतिषी आपको आपकी कुंडली के आधार पर सही उपाय बता सकते हैं।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *